क्रिकेटलाइनगुरू

ब्लॉग

यह स्टीपलचेज़ है

क्या होगा अगर मैंने आपसे कहा कि एक प्रसिद्ध ट्रैक इवेंट है जो पार्ट रेस और पार्ट बाधा कोर्स है?

इस घटना में, प्रतिस्पर्धी सटीक होने के लिए केवल दो मील - 3000 मीटर के नीचे दौड़ते हैं - लेकिन अगर दूरी पर्याप्त चुनौतीपूर्ण नहीं है, तो उन्हें फिनिश लाइन पार करने से पहले 35 बाधाओं को भी साफ़ करना होगा ... और उनमें से सात में पानी शामिल है।

यह चरम लगता है, लेकिन आप इसे कॉलेजिएट और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगभग हर बैठक में पाएंगे।

यह आपकी औसत दौड़ नहीं है। यह... स्टीपलचेज़ है।

ट्रैक एंड फील्ड के ऑगस्टाना निदेशक ट्रेसी हेलमैन - "स्टीपलचेज़ अद्वितीय है। यह ताकत और गति का मिश्रण है। यह एक ऐसी घटना है जो निश्चित रूप से एक अलग तरह के एथलीट को सामने लाती है।”

काइल डोपेरल्स्की, यूएनडी एसोसिएट एथलेटिक्स निदेशक, नेब्रास्का में पूर्व ऑल-बिग बारहवीं स्टीपलचेज़ धावक- "सामान्य ट्रैक प्रशंसक कहता है कि 400 बाधा दौड़, 800 और स्टीपलचेज़, वे हैं जिन्हें सबसे अधिक हिम्मत की आवश्यकता होती है।आपको कूदना और बाधा डालना है और भीड़ में होने के कारण बातचीत करनी है, और पानी भी है। ”

ल्यूक लाबेट, 2022 समिट लीग 3K स्टीपलचेज़ चैंपियन - "यह वास्तव में न केवल आपकी शारीरिक शक्ति बल्कि आपकी मानसिक शक्ति का भी परीक्षण करता है।"

स्टीपलचेज़ की शुरुआत 19 . में ब्रिटिश द्वीपों पर हुई थीवां सेंचुरी, पहले एक घुड़दौड़ के रूप में, फिर एक पदयात्रा के रूप में, जिसमें प्रतियोगी एक शहर से दूसरे शहर तक क्रॉस-कंट्री दौड़ेंगे। दौड़ एक चर्च स्टीपल पर समाप्त होगी - दूर से देखने के लिए सबसे आसान बिंदु - चीजों को दिलचस्प बनाने के रास्ते में विभिन्न हेजेज, धाराओं और कम पत्थर की दीवारों के साथ।

सदी के अंत तक, स्टीपलचेज़ खेतों से ट्रैक की ओर बढ़ गया था, 1900 में पेरिस में पुरुषों के ओलंपिक आयोजन के रूप में शुरुआत हुई और जल्द ही दुनिया भर में ट्रैक और फील्ड मीट में एक प्रधान बन गया।

ट्रेसी - "इसके बारे में हमेशा इसकी अपनी आभा होती है।"

रयान हार्टमैन,2021-22 एनएसआईसी 3के स्टीपलचेज चैंपियन - "आप क्रॉस कंट्री से इनडोर ट्रैक से आउटडोर तक जाते हैं। यह बहुत सी वही चीजें हैं, जो लूप में घूम रही हैं। स्टीपल एक अलग तरह का जानवर है। ”

रिबका रैयडन,2021 एनसीएए डीआईआई स्टीपलचेज़ ऑल-अमेरिकन - "यह इतना उबाऊ नहीं है, सिर्फ दौड़ना नहीं, एक समय में एक चीज के बारे में सोचना। आपको वहां कुछ मजा करने को मिलता है।"

"मज़ा" इसे देखने का एक तरीका है। आखिरकार, स्टीपलचेज़ में बाधाएँ आपके विशिष्ट ट्रैक बाधाएँ नहीं हैं।

काइल - "यदि आप उन्हें मारते हैं, तो बाधा नहीं गिरती है। तुम गिरे।"

और पानी कूदना सर्वथा खतरनाक हो सकता है।

ल्यूक - "आप देखते हैं कि इंस्टाग्राम और स्पोर्ट्ससेंटर पर लोग हर समय पानी की छलांग लगाते हैं और बेलीफ्लॉपिंग करते हैं। मुझे आशा है कि यह मैं कभी नहीं हूं।"

दौड़ के अनूठे तत्वों के कारण, आपको ऊपरी मिडवेस्ट में कई हाई स्कूल मीट में स्टीपलचेज़ नहीं मिलेगा। अधिकांश धावकों को कॉलेज पहुंचने से पहले इसके साथ बहुत कम या कोई अनुभव नहीं होता है, इसलिए इस दौड़ को एक शॉट देने के लिए औसत दूरी के बच्चे को मनाने की प्रक्रिया दिलचस्प हो सकती है।

ट्रेसी - "अभी, मुझे लगता है कि बहुत अनिश्चितता है। वे नहीं जानते कि यह सब क्या होता है।"

रिबका - "मुझे ऐसा करने के लिए पर्याप्त रूप से समन्वयित नहीं किया जा सका। मैं ऐसा कभी कोशिश नहीं करूंगा। मुझे इतना डर ​​होगा कि मैं खुद को चोट पहुँचाऊँगा। ”

ट्रेसी - "आपको बस थोड़ी सी बढ़त रखनी है। आपने सचमुच किया। वह बढ़त आपकी दौड़ में बाधाओं से भयभीत न होने से आती है। ”

इसमें शामिल सभी कारकों को देखते हुए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि घटना में प्रयास नंबर 1 शायद ही कभी सुचारू रूप से चलता है।

ल्यूक - "मुझे याद है कि इसमें जाने से बहुत घबराहट होती है।

रयान - "पहली बार मैंने ऐसा किया, मैं तीन बार गिर गया।"

काइल - "कैलिफोर्निया में एक दौड़ में आखिरी बार मैंने पहली बार ऐसा करने की कोशिश की थी। मैंने कभी इसका अभ्यास नहीं किया। यह ऐसा था, बंदूक चली जाती है, और तुम वहाँ जाओ। यह पहली बार था जब मुझे ऐसा करना पड़ा। यह क्रूर था। ”

यहां तक ​​​​कि जो लोग दौड़ में महारत हासिल करते हैं, वे आपको बताएंगे कि इसे अप्रत्याशितता के लिए नहीं हराया जा सकता है, और यह कि "कुछ भी हो सकता है" कारक ने इस दूरी की घटना को किसी भी बैठक में देखने के लिए बनाया है।

काइल - "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग ट्रैक में कौन सी घटना करते हैं। वे आमतौर पर स्टीपलचेज़ देखेंगे।"

रिबका - "यह खत्म होने तक खत्म नहीं हुआ है। मुझे पूरा यकीन है कि आप सोच सकते हैं कि आप बहुत अच्छा कर रहे हैं, और यदि आपके पास अंतिम दो गोद वास्तव में अच्छे हैं, तो आप वास्तव में अपने जीवन की दौड़ में समाप्त हो जाते हैं। इस दौड़ के बारे में मुझे यही पसंद है। ”

ट्रेसी - "यही कारण है कि स्टीपलचेज़ प्रशंसकों और कोचों के लिए समान रूप से दिलचस्प है, क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि दौड़ के दौरान क्या हो सकता है।"

इन सभी वर्षों के बाद, स्टीपलचेज़ के बारे में अभी भी कुछ है - या शायद, एथलीटों के अंदर कुछ जो इसे करते हैं - जो इसे ट्रैक संस्कृति का एक अभिन्न और अनूठा हिस्सा बनाते हैं, और एक जो जल्द ही दूर नहीं जा रहा है।

काइल - "यह संपन्न है और बच गया है क्योंकि यह अलग है।"

राचेल रैयर्डन, 3K स्टीपलचेज़ में 2022 NSIC आउटडोर में तीसरा स्थान - "यह बहुत मज़ेदार और अलग और अनोखा है।"

ट्रेसी - "एक बार जब वे इसे रोल कर लेते हैं, तो यह बहुत मजेदार होता है ... आप उन्हें इससे दूर नहीं कर सकते। वे इसे हर समय चलाना चाहते हैं।"

राहेल - "मुझे लगता है कि स्टीपलचेज़ करने वाले लोग शांत होते हैं। मुझे नहीं लगता कि मैं कूल हूं - इसलिए भूल जाइए कि मैं स्टीपलचेज करता हूं - लेकिन मुझे लगता है कि स्टीपलचेज करने वाले लोग कूल होते हैं।"


के तहत दायररनिंग/ट्रैक एंड फील्ड